खूबसूरती बढ़ाने के भी काम आता है सरसों का तेल   | POPxo

खूबसूरती बढ़ाने के भी काम आता है सरसों का तेल

Manali Bhatnagar

Guest Contributor

अपने घर में आपने सरसों के तेल (mustard oil) का use होते तो जरूर देखा होगा...कभी किचन में, कभी सिर की मालिश करते हुए तो कभी दूसरे कामों में...अपनी मम्मी, दादी, नानी, भाभी को हमने सरसों का तेल किचन में इस्तेमाल करते ही ज्यादा देखा होगा। लेकिन क्या आपको अंदाजा है कि ये सरसों का तेल हमारी ब्यूटी बढ़ाने के भी बहुत काम आ सकता है। जी हां...आपने बिल्कुल ठीक सुना… सरसों का तेल आपकी skin और बालों के साथ-साथ दांतों और पैरों के लिए भी बहुत अच्छा है। अब आप सोचेंगे आखिर एक तेल इतना सब कैसे कर सकता है?? लेकिन यकीन मानिये ये आपको सर से पाँव और अंदर से बाहर तक स्वस्थ और खूबसूरत बनाने की ताकत रखता हैं। कैसे, वो हम आपको बताते हैं।

1. बालों को दे कईं फायदे


ये बालों को नरम, रेशमी और मज़बूत बनाता हैं। इससे मालिश करने से बाल बढ़ते (hair growth) हैं क्योंकि इसमें विटामिन E अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसे आम तेल की तरह तो use कर ही सकती हैं लेकिन अगर आप जल्दी में हैं तो आप इसका हेयर पैक भी बना के लगा सकती हैं। अपने बालों की समस्या के हिसाब से आप इनमें से कोई भी पैक use कर सकती हैं-

अ) रूखे (frizzy) बेजान बालों का टॉनिक

इसके लिए आपको 3 tbsp aloe vera जेल, 2 tbsp दही और 3 tsp सरसों का तेल चाहिए। इन सभी को मिला लें और सर (scalp) पर इस पैक की अच्छे से मसाज करें। बचे हुए पैक को बालों पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद इसे mild शैम्पू से धो लें। इसे लगाने के बाद आपको कंडीशनर की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इसके लगातार use से आपके बालों का रूखापन दूर होगा।

mustard oil-1

ब) झड़ते बालों के लिए (hair fall)

सरसो के तेल में aloe vera जेल मिलाये और scalp पर 3-5 मिनट अच्छे से मसाज करें और बाद में बालों पर भी अच्छे से लगाएं। खासकर बालों के ends पर। बालों को जूड़े में बांध लें और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद बाल धो लें। बालों को कंडीशन करने के साथ-साथ ये उनको काला व घना भी बनाता है। इसके लगातार इस्तेमाल से 1 महीने में आपका hair fall रुक जाएगा। ये बालों का सफ़ेद (premature greying) होना भी रोकता हैं।

स) स्वस्थ लंबे चमकदार बालों के लिए

4 tbsp सरसों के तेल में 1 नींबू का रस और 2 अण्डे मिलायें। लेकिन अगर आपके बाल ज़्यादा रूखे हैं तो आप सिर्फ egg yolk (अंडे का पीला हिस्सा) मिलायें, अगर बाल ऑयली हैं तो egg white मिलायें और नार्मल बालों के लिए पूरा अण्डा इस्तेमाल करें। इन सभी को फेंटे। बालों को सुलझा लें और हल्का सा गीला (damp hair) करें। इस मास्क को बालों की जड़ों (scalp) और सभी बालों पर अच्छे से लगा दें और 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर इसे mild शैम्पू से धो लें। बाल धोने के बाद बालों में से अच्छे से पानी निकल लें और rinse करें। Rinse recipe- 1 लीटर पानी में 1 नींबू का रस मिलायें। इस rinse से अण्डे की smell चली जाती है, बाल चमकदार होते हैं और साथ ही आपके बालों में रुसी (dandruff free) नहीं होती हैं। इसे महीने में एक बार ही करें।

2. ज़ुकाम की करे छुट्टी


ज़ुकाम, बंद नाक, एलर्जी से छीकें आना ये सब चीज़े बड़ा परेशान करती हैं क्योंकि ये अचानक शुरू हो जाती हैं। लेकिन अब आपको इसकी चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं हैं क्योंकि एक छोटा सा नुस्खा और ये सब छू-मंतर हो जाएगा। सरसों के तेल की 1-2 बूंद ड्रॉपर की मदद से अपने दोनों nostrils में डालें और inhale करें। ऐसा करने से कुछ सेकंड के लिए थोड़ी सी जलन होगी लेकिन आपकी सारी समस्या खत्म हो जाएंगीं। यदि आप ऐसा दिन में एक बार रोज़ करेंगें तो आपको कभी ये सब problems नहीं होंगी। ऐसा इसलिए होता हैँ क्योंकि इस तेल में antibiotic, antiviral, anti fungal और antihistamine properties होती हैं और इसलिए ये एकदम harmless हैं। तो ज़रूर try करिएगा।

mustard oil-2

 

3. दांतों को भी चमकाए


सुन्दर चेहरे पर पीले या ख़राब दांत बड़े बुरे लगते हैं और हमारा आत्मविश्वास (self confidence) कम करते हैं। मज़बूत और सफ़ेद चमकदार दांत पाने के लिए रोज़ाना सरसों के तेल में थोड़ा सा नमक मिला के उस से दांतो और मसूड़ों पर अच्छी तरह मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें। ऐसा रोज़ाना करने से आपको दांतो और मसूड़ों की कोई समस्या नहीं होगी। इसे आप रोज़ सोने से पहले कर सकती हैं।

mustard oil-3

 

4. होंठों के लिए बाम


नरम होठों की चाहत सभी को होती हैं लेकिन कई लोग रूखे और फटे होठों से परेशान रहते हैं। हम आपको ऐसा नुस्खा बताएंगे की आप लिप बाम use करना भूल जाएंगी। रात को सोने से पहले अपनी नाभि (naval) पर सरसों का तेल लगाएं और पाएं हमेशा नरम रहने वाले होंठ।

5. सनबर्न हटाए


सनबर्न से बचने के लिए भी ये बहुत कारगर हैं। अगर आपकी skin सनबर्न prone हैं या आप कहीं बहुत गरम जगह जा रही हैं तो सरसों का तेल आपके लिए बेहतरीन काम करेगा। आपको सिर्फ इतना करना हैं कि बाहर जाने से पहले तेल को exposed एरिया पर लगाएं। ऐसा करने से आपको itching और rashes भी नहीं होंगे।

इसे आप tan से बचने के लिए भी use कर सकती हैं। बेसन में थोड़ा सा दही, नींबू का रस और सरसों का तेल मिलायें और ये पेस्ट tanned एरिया पर लगायें। 10-15 मिनट बाद इसे धो लें। ऐसा लगातार करने से आपका tan और दाग धब्बे साफ़ हो जाएंगे।

mustard oil-5

 

6. आपकी skin को रखे मुलायम


नरम त्वचा पाने के लिए (soft skin) नहाने से 20 मिनट से 1 घंटा पहले तक तेल से शरीर पर मसाज करें और अगर आप exercise करते हैं तो exercise के बाद मसाज करें और नहा लें। ऐसा आप रोज़ाना भी कर सकती हैं और हफ्ते में 3-5 बार भी कर सकती हैं। इससे ना सिर्फ आपकी skin नरम होगी बल्कि आपका blood circulation भी बढ़ेगा जो आपको चमकदार skin देगा। इसके लगातार इस्तेमाल से आपको हड्डियों के जोड़ो (joints) की समस्या भी नहीं होगी क्योंकि ये जोड़ों को lubricated रखेगा।

mustard oil-6

 

7. पैरों के लिए भी फायदेमंद


अगर आपके पैर रूखे और एड़िया सख्त हो रही हो तो रोज़ाना सोने से पहले पैर अच्छी तरह से साफ़ करें और पोंछ लें। फिर सरसों के तेल में थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा सा नींबू का रस मिलायें और हल्का सा गरम (गुनगुना) कर ले। फिर इसे साफ़ पैरों पर मसाज करें और कोई भी पुराने ढीले मोज़े पहन कर सो जाएं। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे नरम और साफ़ पैर।

mustard oil-7

 

इतनी सारी खूबियों की वजह से ये तेलों का राजा हुआ। तो आप भी इन नुस्खों को try करिये और natural तरीकों से अपनी ख़ूबसूरती लम्बे समय तक कायम रखें। :)

images: shutterstock.com
Published on Jul 30, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about