इन 6 beauty problems का solution है आपकी किचन में! | POPxo

इन 6 beauty problems का solution है आपकी किचन में!

Parul Budhkar

Associate Editor, Hindi, POPxo

ब्यूटी पार्लर में घंटों बिताने और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हजारों रुपये खर्च करने की क्या जरूरत है जब तुम इसके बिना भी खूबसूरत दिख सकती हो। जी हां लेडिज़...ये मुमकिन है और वो भी बिना पैसे और वक्त बर्बाद किए। सिर्फ अपनी किचन में रखे कुछ सामान से तुम अपने बालों और स्कीन की रोजाना की problems से छुटकारा पा सकती हो। यानि beauty problems अलग अलग लेकिन इनका solution एक जगह- आपकी अपनी किचन।

1. Puffy Eyes के लिए


उपाय 1: अधूरी नींद की वजह से या रात के हैंगओवर की वजह से अगर आंखें सूजी हुई है तो जाहिर है बाहर निकलते हुए अजीब लगेगा। इसे ठीक करने के लिए ग्रीन टी बैग को ठंडे पानी में रखकर फ्रिज में रख दो। एक घंटे बाद उसे निकालकर अपनी आंखों पर रखो। इससे न सिर्फ आंखें ताजा महसूस करेंगी बल्कि आंखों की सूजन भी ठीक होगी।

उपाय 2: ठंडे दूध में रुई को भिगाकर उसे आंखों पर रखने से भी आंखों की swelling दूर होती है।

उपाय 3: एकदम ठंडे आलू की कटी हुई फांक रखने से भी आपकी आंखें कुछ ही देर में एकदम ठीक हो जाएंगी।
इन तीनों ही तरीकों से आपकी puffy-eyed यानि सूजी हुई आंखों की परेशानी दूर हो सकती है।

home-fixes-point-1, इन 6 beauty problems का solution है आपकी किचन में! | POPxo, beauty problems

 

2. फटे हुए होंठ


सर्दियों में फटे हुए होंठों से तो हर लड़की को दो-चार होना पड़ता है। लेकिन उसके अलावा भी कईं बार होंठों में पड़े cracks हमें परेशान कर देते हैं। लिप-बाम भी इससे कुछ ही देर के लिए राहत पहुंचाते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बाजार में मिलने वाले महंगे लिप बाम से ज्यादा असरदार इलाज आपके घर में मौजूद है।

उपाय 1: लिपस्टिक लगाने से पहले चीनी और ऑलिव ऑयल मिलकर होंठों पर लगाएं। जितनी देर इस मिक्सचर की मसाज होंठों को मिलेगी होंठ उतने ही सॉफ्ट होंगे। यकीन नहीं आता? जल्दी से किचन में जाकर ट्राय करें।

उपाय 2: चीनी, cocoa powder और थोड़ी सा शहद, इन तीनो का मिक्सचर होंठों को हमेशा मुलायम रखने के लिए काफी है। इन तीनों चीजों को मिलाकर होंठों पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो दें।

उपाय 3: मिल्क क्रीम में फैट काफी ज्यादा होता है इसलिए ये आपके होंठों के लिए बेहतरीन मॉश्चराइजर हो सकता है। अच्छे results के लिए मिल्क क्रीम को होंठों पर लगाएं और कुछ देर बाद हल्के गर्म पानी में रुई भिगोकर हल्के हाथ से होंठों को पोंछ लें। नियमित करने से आपके होंठ हमेशा के लिए क्रैक फ्री हो जाएंगें।

home-fixes-point-2, इन 6 beauty problems का solution है आपकी किचन में! | POPxo, beauty problems

 

3. वो हल्के काले दाग


चेहरे पर यहां-वहां दिखने वाले तिल जैसे काले काले दाग किसी भी लड़की के लिए बुरे सपने जैसे होते हैं। बाजार में इससे निपटने का दावा करने वाले सैकड़ों क्रीम और जेल मिलते हैं। लेकिन इन दागों से छुटकारा पाने का तरीका भी घर में ही मौजूद है।

उपाय 1: इसका सबसे आसान उपाय है शहद। शहद में प्राकृतिक एंटीबॉयोटिक होते हैं जो इस तरह के दागों को दूर करने में सहायक होते हैं। रुई को शहद में डुबो कर अपने pimple पर लगाएं। आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपको बेहतरीन results नज़र आएंगे।

उपाय 2: इसके लिए आप बर्फ भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां!! आपको सिर्फ अपने फ्रिज तक जाना है और आपको ठंडक का अहसास दिलाने वाली ये मामूली सी बर्फ आपके इन दागों पर जादू सा काम करेगी। ये आपके रोमछिद्र को खोलकर उसका ऑयल और गंदगी निकालेगी और ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त करेगी। बर्फ को क्रश करके इसे सीधे चेहरे पर लगा सकती हैं या ice cubes को सूती कपड़े में लपेटकर चेहरे और दागों पर लगाएं।

home-fixes-point-3, इन 6 beauty problems का solution है आपकी किचन में! | POPxo, beauty problems

 

4. रूखी (dry) त्वचा के लिए


सर्दियों में तो ड्राय स्कीन की प्रॉब्लम होती ही है लेकिन कईं बार त्वचा के ज्यादा exposure से भी स्कीन रूखी सी हो जाती है। कईं बार क्रीम और लोशन कुछ देर के लिए तो रूखी त्वचा को मॉश्चराइज़ कर देते हैं लेकिन ये इसका परमानेंट इलाज नहीं कर पाते। घबराओ नहीं...इलाज हम बताते हैं।

उपाय 1: केला खाया तो बहुत होगा...अब ज़रा लगाकर भी देख लो। केले को छिलके समेत मैश कर लो, इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाओ। फलों में अच्छी मात्रा में मिनिरल, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं तो यह ड्राय स्कीन पर बेहतरीन काम करते हैं। अगर मास्क चेहरे पर टिक नहीं पा रहा है तो इस पेस्ट को ऐसे ही चेहरे पर लगाएं। ये पेस्ट आपकी त्वचा को मुलायम बना देगा।

उपाय 2: इसके अलावा एक स्प्रे बॉटल में रोजाना इस्तेमाल होने वाला बॉडी ऑयल डाल लें। समय समय पर इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें। स्प्रे के बाद चेहरा धोने पर आपको फर्क खुद नजर आएगा जब आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी।

home-fixes-point-4, इन 6 beauty problems का solution है आपकी किचन में! | POPxo, beauty problems

 

5. गंदे नाखून


साफ और खूबसूरती से कटे नाखून आपकी लुक की भी जरूरत है और आपकी हेल्थ की भी। अगर आपके नाखून पीले, गंदे या खराब तरीके से कटे हुए हैं तो फौरन आपको इसके बारे में कुछ करने की जरूरत है। न-न..मेनीक्योर कराने की मत सोचिए। अपने पैसे बचाइए और घर पर ही इसका इलाज करिए।

उपाय 1: अगर आपके नाखून कमजोर हैं और जल्दी टूट जाते हैं तो एक कटोरी में ऑलिव ऑयल भरकर इन्हें 10-15 मिनट के लिए उसमें डुबोलकर रखिए। इससे नाखून मजबूत होंगे और जल्दी टूटेंगें नहीं। इससे नाखूनों में पड़ने वाले क्रेक भी ठीक होते हैं। लेकिन इसका असर जादुई नहीं होगा...कम से कम एक महीने बाद इसका नजर आपको महसूस होगा।

उपाय 2: नाखूनों की हेल्थ का सीधा कनेक्शन आपकी हेल्थ से है। मतलब आपकी डाइट से। स्वस्थ नाखूनों के लिए उबले अंडे, दाल, उबली बंदगोभी, फूलगोभी खाने से नाखून बेहतर होते हैं क्योंकि इनमें बॉयोटिन सप्लीमेंट होता है।

home-fixes-point-5, इन 6 beauty problems का solution है आपकी किचन में! | POPxo, beauty problems

 

6. रूखे बाल


क्या आपके भी बाल अपनी चमक खो चुके हैं? हेयर प्रोडक्ट्स आज़माने और प्रदूषण से अक्सर बालों की नेचुरल शाइन खत्म हो जाती है। लेकिन ये चमक नेचुरल तरीके से ही वापस भी आ सकती है।

उपाय 1: बीयर सिर्फ आपके वीकेंड को ही अच्छा नहीं बनाती बल्कि ये आपके बालों के भी अच्छी है। ;) बीयर बालों के लिए एक टॉनिक का काम करती है। अपने scalp पर बीयर से हल्की मसाज करें और 5-10 मिनट बाद धो दें। बीयर में कुछ ऐसे प्रोटीन होते हैं जो बालों की जड़ों तक पहुंचकर उनकी नेचुरल चमक वापस ला सकते हैं। तो अब आपको पता है कि रात की बची हुई बीयर से क्या करना है!

उपाय 2: अंडे, चाहे जैसे भी खाए जाएं..सेहत के तो अच्छे होते ही हैं लेकिन ये आपके बालों के लिए भी करिश्मा कर सकते हैं। एक बाउल में अंडे का सफेद हिस्सा लें, इसमे ऑलिव ऑयल और थोड़ा सा शहद मिलाएं। इन तीनों चीजों को तब तक मिक्स करें जब तक ये एक पेस्ट न बन जाए। अब शावर लेते हुए जब आपके बाल गीले हों तो इस पेस्ट को बालों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी और शैंपू से बाल धो लें।

उपाय 3: म्योनिज़ (mayonnaise) को कभी खाने के अलावा इस्तेमाल किया है? कोई बात नहीं...अब करके देखिए। प्रोटीन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरी म्योनिज़ आपके बालों को सॉफ्ट, सिल्की और शाइनी बना सकती है। egg mask बनाते हुए जो आपने जो प्रक्रिया अपनाई थी, वही अपनाएं। यानी म्योनिज़, ऑलिव ऑयल और शहद का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद ठडे पानी से धो लें।

home-fixes-point-6, इन 6 beauty problems का solution है आपकी किचन में! | POPxo, beauty problems

 

images: shutterstock.com

 
Published on Jul 07, 2015
Sign in to read more
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question