खूबसूरत बालों

खूबसूरत बालों के 10 Secrets जो बदल देंगे आपकी दुनिया

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

हम भारतीय महिलायें अपने चमकते, लंबे, खूबसूरत बालों को लेकर काफी सीरियस होती हैं। लेकिन तनाव, धूल-मिट्टी और लापरवाही अक्सर इन्हें रूखा और बेजान बना देते हैं! इसलिए हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे सिक्रेट्स जो आपके बालों को पोषण देकर इन्हें लंबा, घना और मज़बूत बनायेंगे और बदल देंगे आपकी दुनिया क्योंकि ये तो आपको मानना ही पड़ेगा कि अच्छे बाल आपके व्यक्तित्व को संवारकर आपके आत्मविश्वास को और भी मज़बूत बनाते हैं..तो है न ये लाख टके की बात।



1. डैंड्रफ़ (रूसी) की समस्या


अगर आप स्कैल्प की खुजली से परेशान हैं तो सिर्फ एंटी डैंड्रफ़ शैम्पू से काम नहीं चलेगा। हफ़्ते में एक बार मेडिकेटेड शैम्पू का इस्तेमाल करें और हफ़्ते के दौरान क्लींज़िंग शैम्पू का प्रयोग करें। सिर्फ एंटी डैंड्रफ़ शैम्पू आपके बालों का ख़्याल नहीं रख सकते।

POPxo recommends Nizoral anti-dandruff shampoo

shutterstock_163874330



  1.  रोज़ बाल  न धोएं




हर दिन हेयर वॉश न करें, इससे आपके बालों के प्राकृतिक तेल निकलकर नष्ट हो जाते हैं जिससे बाल रूखे हो सकते हैं। अगर आप रोजाना बाल धोती हैं तो सिर्फ ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और बेबी शैम्पू/हर्बल शैम्पू का ही चयन करें। इनकी pH वैल्यू कम होती है जिससे बालों को नुकसान नहीं होता।

POPxo recommends Just Herbs Lush Methi Shikakai Shampoo




 Young Woman Washing Her Head With Shampoo



  1.  शैम्पू बदलते रहें




अगर आप लंबे समय से एक ही शैम्पू का इस्तेमाल कर रही हैं तो हो सकता है आपके बालों को उनकी आदत पड़ गई  हो। इससे उन पर शैम्पू का खास असर नहीं होगा और बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होता रहेगा। विशेषज्ञों की सलाह है कि आप शैंपू बदलते रहें ताकि आपके सिर को राहत मिले और आपके बालों को किसी एक शैम्पू की आदत न पड़े।

 shutterstock_139856038



  1.  सिरका  लगायें




हम सभी जानते हैं कि अंडे बालों के लिए बहुत ही लाभकारी हैं पर उनकी उबाऊ  महक  किसी को नहीं पसंद। इसलिए अंडे की जगह सिरका लगा सकती हैं। शैम्पू और कंडीशनर लगाने के बाद बालों में ऐप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) लगाएं और धो लें। बाल मुलायम होंगे और इनमें ज़बरदस्त चमक आयेगी, बिना किसी बदबू के।

 shutterstock_120020359




      5. दादी मां सही थीं


पोषण और मसाज साथ-साथ, स्कूल के चंपी वाले दिन याद हैं न.. जब बालों में तेल लगाकर चोटियां बनाई जाती थीं। तो शुरु हो जाइये नारियल तेल, जैतून तेल (ऑलिव ऑयल)  या किसी भी तेल के साथ जो आपके पास हो, क्योंकि ये तेल दादी मां के खज़ाने के बेहतरीन मॉश्चराइज़ कंडीश्नर हैं। चम्पी करते वक्त तेल को बालों में नीचे से ऊपर तक लगाएं और कम से कम 1 घंटे के लिए रहने दें। आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जायेंगे।

POPxo का नुस्खा : तेल को कम से कम 1 घंटे बालों में रहने दें।

 shutterstock_93876199

     



  6. मशीनों का प्रयोग.. कम से कम


आपका फ्लैट आयरन या ब्लो ड्रायर बालों को थोङी देर की खूबसूरती तो  दे सकता है लेकिन लंबे समय के लिए बालों को रूखा और बेजान बनाता है। इसलिए जितना हो सके इनसे दूर रहें। वैसे भी सबकी नकल करना हमेशा अच्छा नहीं होता। अपने प्राकृतिक बालों को पोषण दें, इससे वो हो जाएंगें इतने खूबसूरत कि आपको उनसे ही प्यार हो जाएगा! फिर लोग करेंगे आपकी नकल।

shutterstock_107087210




 


7. अपने कर्ल्स (Curls) को ऐसे  करें रिवाइव


अगर आपको लगता है कि आपके घुंघराले बाल एक जैसे नहीं हैं और चपटे (फ्लैट) होते जा रहे  हैं तो ड्राइ शैम्पू का इस्तेमाल करें। आप इन्हें ऐसे भी दुरुस्त कर सकती हैं - बालों को समेटकर ऊपर की तरफ ऐसे उंगली घुमायें जैसे पोनीटेल (ponytail) बनानी हो, इससे आपके कर्ल्स एक समान उभरे हुए लगेंगे।

 For-those-tight-dense-curls


8. प्राकृतिक ब्रिसल्स हैं बेहतर


हेयर ब्रश में हमेशा नेचुरल ब्रिसल्स का होना जरूरी है। प्राकृतिक फ़ाइबर से बने ये ब्रिसल्स साधारण ब्रिसल्स के मुकाबले अधिक मुलायम और लचीले होते हैं.. जिसका मतलब है कम हेयर डैमेज।

 

brush

 


9. Frizz?? ठंडा पानी है न


Frizzing में हमारे बाल रूखे, उलझे और बेजान लगते हैं, इसके लिए कंडीशनिंग के बाद सिर झुकाकर ठंडे पानी का शॉट लें, इससे हेयर क्युटिकल्स (hair cuticles) सील हो जाएंगें और frizz से छुटकारा मिलेगा। बालों को चमक देने के लिए भी ठंडे पानी का शॉट अच्छा विकल्प है।

shower



10.  आपके हाइलाइट्स रहें लंबे समय तक


आजकल हाइलाइट्स खूब ट्रेंड में है पर इन्हें मेनटेन रखने के लिए बार-बार सैलून का चक्कर लगाना भी पैसे की बर्बादी लगती है। दोबारा पैसे इंवेस्ट करने से बेहतर है हाइलाइट एंहेंसर (highlight enhancer) का इस्तेमाल किया जाये जो उनका रंग रिवाइव कर सके। अपने गीले बालों को 2 कप ठंडी ब्लैक कॉफ़ी से धोएं और 10 मिनट बाद शैम्पू कर लें। इससे हाईलाइट्स तो बने रहेंगे ही, बालों की कंडीशनिंग भी हो जायेगी।

shutterstock_131207168-copy

image credit: shutterstck.com
Published on Jun 16, 2015
Save
Read Full Story
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question