#KurtaMistakes: कहीं आप तो नहीं कर रही ये 8 गलतियां !

Lamya Bhatri Ebrahim

Contributing Editor, POPxo

ऑफिस की मीटिंग हो, घर में कोई पूजा हो या फिर मेहंदी और संगीत जैसा कोई फंक्शन हो, वेस्टर्न ड्रेसेज़ की जगह हम इंडियन लुक को ज्यादा पसंद करते हैं। वैसे भी रोज़ की उस जीन्स और दमघोंटू टॉप से ब्रेक लेना तो बनता है न! एक सिंपल कुर्ता आपको easy महसूस कराएगा और अगर सही तरीके से पहना जाए तो आपको वो ट्रेंडी और gorgeous look भी देगा जो आप चाहती हैं। अगर आप सोच रही होंगी  पहनने में किसी से भी गलती कैसे हो सकती है? ऐसा नहीं है...कुर्ता पहनते हुए भी आपसे कईं ऐसी गलतियां हो सकती हैं जो आपके पूरे लुक को खराब कर सकती हैं। तो ध्यान दें अपनी इन kurta mistakes पर-

1. शार्ट कुर्ता सही नहीं है आपके लिए


अगर आप ने सीरियसली वर्क-आउट नहीं किया है, आपकी बॉडी छरहरी नहीं है और आपके पैर lipids की फैक्ट्री बन गये हैं तो आप छोटे कुर्ते और फिटेड लेगिंग्स के लिए नहीं बनी हैं। छोटे कुर्ते में आपकी भारी जांघें दिखेंगी और पेट का आकार भी पता चलेगा जिससे overall लुक भद्दा लगेगा। So STOP it!!

short kurta

2. फैब्रिक वही जिसमें बॉडी को मिले सुकून


लेडीज़! अगर आप पसीने से परेशान रहती हैं और गर्मियों में पसीने निशान छोड़ जाते हैं तो सूती और लाइनेन जैसे प्राकृतिक फैब्रिक्स ही लें। ये आपके शरीर को सांस लेने का मौका देंगें। उन्हीं रंगों का चुनाव करें जिनमें पसीने का पता न चलता हो। खासतौर से अंडर आर्म पैचेज़ (under arm patches) में neon signs न बनें। सिंथेटिक फैब्रिक से तो कोसों दूर रहना ही आपके लिए बेहतर होगा, कहीं स्टाइल का चक्कर महंगा न पड़ जाए।

shutterstock_2684946

3. कुर्ता स्टाइल अपने हिसाब से


हां, हम मानते हैं कि दीपिका पादुकोण अपने फ्लोर लेंथ अनारकली में धमाकेदार लगती हैं, मतलब इतनी झक्कास कि हम सब उनके जैसा दिखना चाहते हैं और फ़टाक् से अनारकली ऑर्डर करते हैं….लेकिन रुकिए..ऑर्डर करने से पहले अपनी लंबाई पर तो गौर कर लीजिए। अगर आप 5.11 फीट नहीं हैं और आपकी कमर वो awesome 24 cm नहीं है तो प्लीज़ अनारकली पहनने का लालच न करें। अगर आप curvy हैं और आपकी हाइट थोड़ी कम है तो स्ट्रेट कट वाला स्लिम फिट कुर्ता ट्राइ करें। इसमें आप लंबी और स्लिम लगेंगी।

Kurta-Mistakes-2

4. Lining ठीक रखें


कुर्ता carry करते वक्त कई बार नीचे लगी lining (अस्तर) बाहर दिखने लगता है जो सच में बहुत भद्दा लगता है। कृपया ऐसा न होने दें, It’s a strict NO!! फिर अगर इसके लिए कोई आपका मज़ाक बनाये तो ये न कहिएगा कि बताया नहीं था।

5. ऑफिस की तैयारी


जब बात हो ऑफिस जाने कि तो सबसे ज़्यादा हम Indian dresses की वकालत करती हैं। Seriously! ऑफिस के लिए एक वेल-कट कुर्ते से अच्छा और elegant कुछ नहीं ! आप कैसा कुर्ता पहनती हैं ये भी उतना ही महत्त्वपूर्ण है जितना कि आपका कुर्ता पहनने का तरीका। ज़्यादा कढ़ाई और wedding style अनारकली आप दूसरे फंक्शन के लिए रहने दें। ऑफिस के लिए सिंपल A-कट कुर्ता सबसे अच्छा ऑप्शन है। Necklines पर भी ध्यान दें.. उभरी हुई necklines distracting तो होती ही हैं, साथ ही ऑफिस-वियर के लिए सुटेबल नहीं लगतीं।

kurta i office

6. इनर-वियर पर भी दें ध्यान


जरूरी नहीं कि आप सिर्फ वेस्टर्न या शार्ट ड्रेस में ही अपने इनर वियर पर ध्यान दें। कुर्ते के साथ भी आपकी ब्रा परफेक्ट फीटिंग वाली होनी चाहिए। एक अच्छी फिट ब्रा और बेहतर क्वालिटी शेप-वियर आपको देगा परफेक्ट फिगर। अगर आप ज़री-कढाई वाला कुर्ता पहन रही हैं तो पुश-अप ब्रा ट्राई करें ताकि आपके twins लटके हुए न लगें और आप परफेक्ट पोस्चर में सांस ले सकें।

7. Darting का रखें ख्याल


हमें पता है कि आप movie star जैसी fitting के लिए परेशान रहती हैं और चुन्नट (darts) आपके कुर्ते को perfect shape देते हैं, पर front darts न रखें। ये 70s की फिल्मों में चलते थे, अब और कब तक चलेंगे?

Kurta-Mistakes-6

8. ऐसे करें खरीदारी


Global Desi, Biba, Pantaloon, Shopper’s Stop जैसे तमाम इंडियन-वियर कलेक्शन हमें भी पसंद हैं। Contemporary designs वो भी wash n wear fabrics में! dresses के लिए आप जो इंवेस्टमेंट करती हैं, उसकी भरपाई आपको इन कलेक्शन्स में मिल जाती है लेकिन कई बार आपको वो फिटिंग नहीं मिलती जो आपकी बॉडी को सूट करे। इसलिए जब भी शॉपिंग के लिए जायें, अपनी body –type न भूलें। अगर आपके hips चौड़े हैं तो आपकी फिटिंग का कुर्ता ऊपर की तरफ से काफी ढीला लगेगा। रेडीमेड के चक्कर में खराब फिटिंग वाला Kurta न खरीदें, आपके पास alter कराने का विकल्प है या आप चाहें तो ड्रेस मैटीरियल लेकर कुर्ता सिलवा सकती हैं। थोड़ा समय जरूर लगेगा क्योंकि ‘बस बाज़ार गये और खरीद लिया’ यहां नहीं चलेगा पर आपको अपनी परफेक्ट ड्रेस मिल जायेगा।

kurta suit

images: shutterstock.com

This Story is adopted for POPxo हिन्दी by Riwa Singh
Published on Jun 23, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about