Hair Fall रोकने के 7 आसान तरीके ! | POPxo

Hair Fall रोकने के 7 आसान तरीके !

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

खूबसूरत बाल हर किसी के व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं। इन रेश्मी ज़ुल्फों की खूबसूरती पर तो क्या-क्या नहीं कहा गया, पर आज के बदलते पर्यावरण में बालों की खूबसूरती फीकी पड़ती जा रही है। क्या आप भी जहां जाती हैं अपने बाल छोड़ जाती हैं? आपके कीमती बाल बाथरूम का ड्रेनेज ब्लॉक कर रहे हैं? आप अकेली नहीं हैं.. असंतुलित डाइट, अस्त-व्यस्त दिनचर्या और अनियमित देखभाल इनका कारण हैं जिससे हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है। हम आपके लिए लाए हैं hair fall रोकने के लिए कुछ आसान नुस्खे ताकि आपके बाल घनघोर घटाओं जैसे लहराएं-

1. बालों को रगड़ें नहीं, हल्के से सुखाएं


शैम्पू करने के बाद हम गीले तौलिए से बालों को रगड़ कर सुखाते हैं। इससे अत्यधिक दबाव के कारण वे कमज़ोर होकर टूट जाते हैं। साथ ही ज्यादातर तौलिए pure cotton से नहीं बने होते जो बालों के लिए सही नहीं हैं। सही तरीका यह है कि सिर झुकाकर बालों को (root to tip) तौलिए से पोछा जाए। जहां तक हो सके 100% सूती तौलिये का प्रयोग करें।

feat23

2. गंजापन नहीं.. अच्छे बाल


आपको ये बात चौंका सकती है पर research के अनुसार Zinc Phyrithione (ZPTO) बालों को बढ़ने में मदद करता है। अपने scalp पर ध्यान दें, कहीं आपके बाल ज्यादा तो नहीं झड़ने लगे? अगर ऐसा है तो ZPTO या Ketoconazole निर्मित शैम्पू का प्रयोग हफ्ते में 1 बार ज़रूर करें। डैंड्रफ से बचने के लिए हम Head & Shoulders Cool Menthol Anti-dandruff shampoo इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।

3. सही समय पर सुलझायें


गीले बाल नाज़ुक और कमज़ोर होते हैं। इसलिए गीले बालों में कंघी न करें। ये आपके घने बालों का दुश्मन है। बालों को अपने आप सूखने दें, उसके बाद नीचे से ऊपर की तरफ सुलझाना शुरु करें। ऊपर से नीचे की तरफ कंघी न करें। अगर hair dryer आपके लिए ज़रूरी है तो लोअर हीट सेटिंग का प्रयोग करें।

shutterstock_170140946-400x600

4. गर्म तेल का मसाज तो बनता है


अच्छे और मजबूत बालों के लिए हॉट ऑयल मसाज एक बेहतरीन तरीका है। यह सिर्फ बाल ही नहीं सुलझाता बल्कि scalp के रक्त-संचार को भी दुरुस्त करता है जिससे बाल मज़बूती आती है। साथ ही सिर की मालिश जो सुकून देती है उसके तो क्या कहने! एक अच्छे हेयर ऑयल जैसे Parachute Advanced Coconut Hair Oil या Moroccan Oil treatment से डीप मसाज करें।

Hair massage

5. दादी मां के खज़ाने से


आप ने अपनी मां या दादी मां की सलाह तो खूब सुनी होगी- केमिकल्स से फायदा कम और नुकसान अधिक होता है इसलिए केमिकल छोड़ो हर्बल अपनाओ। बालों में केमिकल्स कुछ समय के लिए अच्छा असर दिखाते हैं पर बाद में बालों को रूखे और बेजान बना देते हैं। नतीजा- बालों का टूटना.. तो क्यों न दादी मां के हर्बल खज़ाने से कुछ ट्राइ करें – मेथी के बीज रात में भिगो दें और सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको जल्द ही hair loss कम होता नज़र आयेगा।

6. भोजन पर ध्यान दें… Diet सुधारें!


सही खान-पान के बिना स्वस्थ बाल नहीं मिल सकते। इसके लिए आपके भोजन में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होनी चाहिए (Make it sure), फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए आप वॉलनट्स और बादाम ले सकती हैं। नींबू पानी में अलसी के बीज भी आपके बालों के लिए फायदेमंद होंगे।

shutterstock_137576522

7. बालों की कंडीशनिंग करें


कंडीशनिंग बनाती है बालों को मुलायम और चमकदार जिससे उंगलियां उनमें रुकती ही नहीं। इसके लिए आप घर पर ही हेयर स्पा ले सकती हैं या इंस्टेंट हाइड्रेशन के लिए हेयर मास्क भी try किये जा सकते हैं। जैसे TRESemme Anti-breakage hair Masque या L’Oreal Professional Series Expert Force Vector mask. अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में एक बार कंडीशनिंग ज़रूर लें।

images: shutterstock.com
Published on Jun 29, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about