hair fall

हेयर फॉल को रोकें इन 7 आसान तरीकों से !

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

खूबसूरत बाल हर किसी के व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं। क्या आप भी जहां जाती हैं अपने बाल छोड़ आती हैं? और आपके कीमती बाल बाथरूम का ड्रेनेज ब्लॉक कर रहे हैं? आप अकेली नहीं हैं.. असंतुलित डाइट, अस्त-व्यस्त दिनचर्या और अनियमित देखभाल इनका कारण हैं जिससे हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है। हम आपके लिए लाए हैं बालों को झड़ने से रोकने के कुछ आसान नुस्खे ताकि आपके स्वस्थ बाल घनघोर घटाओं जैसे लहराएं-

हेयर फॉल सॉल्यूशन 1. बालों को रगड़ें नहीं, हल्के से सुखाएं


शैम्पू करने के बाद हम गीले तौलिए से बालों को रगड़ कर सुखाते हैं। इससे अत्यधिक दबाव के कारण वे कमज़ोर होकर टूट जाते हैं। साथ ही ज्यादातर तौलिए कॉटन से नहीं बने होते जो बालों के लिए सही नहीं हैं। सही तरीका यह है कि सिर झुकाकर बालों को (root to tip) तौलिए से पोंछा जाए। जहां तक हो सके 100% सूती तौलिये का प्रयोग करें और हेयर फाल कंट्रोल करें।

feat23

हेयर फॉल सॉल्यूशन 2. गंजापन नहीं.. अच्छे बाल


आपको ये बात चौंका सकती है पर रिसर्च के अनुसार जिंक पायरिथिओ (ZPTO) बालों को बढ़ने में मदद करता है। अपने स्कैल्प पर ध्यान दें, कहीं आपके बालों का झड़ना ज्यादा तो नहीं हो गया? अगर ऐसा है तो ZPTO या कीटोकोनाजोल निर्मित शैम्पू का प्रयोग हफ्ते में 1 बार ज़रूर करें।

हेयर फॉल सॉल्यूशन 3. सही समय पर सुलझाएं


गीले बाल नाज़ुक और कमज़ोर होते हैं। इसलिए एक हेयर फॉल ट्रीटमेंट है कि गीले बालों में कंघी न करें। ये आपके घने बालों का दुश्मन है। बालों को अपने आप सूखने दें, उसके बाद नीचे से ऊपर की तरफ सुलझाना शुरू करें। ऊपर से नीचे की तरफ कंघी न करें। अगर हेयर ड्रायर आपके लिए ज़रूरी है तो लोअर हीट सेटिंग का प्रयोग करें।

shutterstock_170140946-400x600

हेयर फॉल सॉल्यूशन 4. गर्म तेल की मालिश तो बनती ही है


अच्छे और मजबूत बालों के लिए हॉट ऑयल मसाज एक बेहतरीन तरीका है। यह सिर्फ बाल ही नहीं सुलझाता बल्कि स्कैल्प के रक्त-संचार को भी दुरुस्त करता है जिससे बालों में मज़बूती आती है और बालों का झड़ना कम होता है। साथ ही सिर की मालिश जो सुकून देती है उसके तो क्या कहने! एक अच्छे हेयर ऑयल जैसे पैराशूट एडवांस्ड कोकोनट हेयर आयल या मोरोकन आयल ट्रीटमेंट से डीप मसाज करें।

Hair massage

हेयर फॉल सॉल्यूशन 5. दादी मां के खज़ाने से


आप ने अपनी मां या दादी मां की सलाह तो खूब सुनी होगी - केमिकल्स से फायदा कम और नुकसान अधिक होता है इसलिए केमिकल छोड़ो हर्बल अपनाओ। बालों में केमिकल्स कुछ समय के लिए अच्छा असर दिखाते हैं पर बाद में बालों को रूखे और बेजान बना देते हैं। नतीजा- बालों का टूटना.. तो क्यों न दादी मां के हर्बल खज़ाने से कुछ ट्राय करें – मेथी के बीज रात में भिगो दें और सुबह उसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको जल्द ही बालों का झड़ना कम होता नज़र आयेगा।

हेयर फॉल सॉल्यूशन 6. भोजन पर ध्यान दें… डाइट सुधारें!


सही खान-पान के बिना स्वस्थ बाल नहीं मिल सकते। इसके लिए आपके भोजन में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होनी चाहिए (मेक इट श्योर), फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए आप वॉलनट्स और बादाम ले सकती हैं। नींबू पानी में अलसी के बीज भी आपके हेयर फॉल कंट्रोल के लिए फायदेमंद होंगे।

shutterstock_137576522

हेयर फॉल सॉल्यूशन 7. बालों की कंडीशनिंग करें


कंडीशनिंग बनाती है बालों को मुलायम और चमकदार जिससे उंगलियां उनमें रुकती ही नहीं। इसके लिए आप घर पर ही हेयर स्पा ले सकती हैं या इंस्टेंट हाइड्रेशन के लिए हेयर मास्क भी ट्राय किये जा सकते हैं। जैसे TRESemme एंटी ब्रेकेज हेयर मास्क या लोरियल प्रोफेशनल सीरीज एक्सपर्ट फाॅर्स वेक्टर मास्क।  अपने बालों को हेयर फॉल ट्रीटमेंट देने के लिए हफ्ते में एक बार कंडीशनिंग ज़रूर लें।

images: shutterstock.com
Published on Jun 29, 2015
Save
2
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Discuss things safely!

Sign in to POPxo World

India’s largest platform for women

Start a poll Ask a question
Trending Now
Subscribe to POPxo Buzz
2