आपको पता ही नहीं, इन 6 जगहों पर भी लगाना चाहिए SPF

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

सनस्क्रीन लगाना तो हमारे रुटीन का हिस्सा बन गया है पर हम ये भूल जाते हैं कि सूरज की किरणें सिर्फ हमारे चेहरे तक ही सीमित नहीं रहतीं। हमारे शरीर के दूसरे हिस्सों को भी ये बुरी तरह प्रभावित करती हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि घर से बाहर निकलते समय ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाकर रखें क्योंकि सूरज की पहुंच हर जगह है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं अपने शरीर के उन हिस्सों के बारे में जहां सनस्क्रीन लगाना जरूरी है और जो हिस्से अब तक आप नज़रअंदाज करती आई हैं।

1. होठों पर


आप ने कभी सोचा था कि होठों को भी इसकी सख्त ज़रूरत होगी? गर्मी से हमारे होंठ सूख जाते हैं और फिर फटने भी लगते हैं। पर दोस्त ये पिछली सर्दी का असर नहीं इस चिलचिलाती धूप का नतीजा है। अब आपको बाज़ार में SPF युक्त लिप-बाम आसानी से मिल जाएंगी और अगर न मिलें तो आप अपना नॉर्मल सनस्क्रीन ही होठों पर भी लगा सकती हैं।

Vaseline-SPF-1

 

2. आइलिड्स पर


सनग्लासेज़ लगाने के बाद भी आपको अपनी आइलिड्स (पलकें) और आंखों की आसपास की त्वचा को यूवी किरणों से बचाने की जरूरत है। इसके लिए सिर्फ धूप का चश्मा काफी नहीं है। हमें पता है कि यहाँ सनस्क्रीन लगाने से त्वचा में जलन होती है पर अब तो ऐसे सनस्क्रीन भी आ रहे हैं जिनसे आंखों को कोई परेशानी नहीं। तो बहाना बनाना बंद करें।

Eyelids

 

3. पांव पर और उसके नीचे


बेहतरीन सैंडल्स पहनने से आपकी पूरी personality में चार चांद तो लग गए लेकिन आपने ध्यान दिया कि इससे आपके पैर बुरी तरह एक्सपोज़ होते हैं ? और यकीन मानें आपके पैर का निचला हिस्सा भी इससे कम प्रभावित नहीं होता। इसलिए SPF युक्त एक अच्छा मॉश्चराइज़िंग लोशन ज़रूरी है।

Vaseline-SPF-3

 

4. नाखून पर


जी हां, UV rays आपके नाखूनों को पीला कर देते हैं क्योंकि आपके हाथ हमेशा एक्सपोज़्ड रहते हैं और धूप से नाखूनों के पीले पङने के पूरे आसार हैं। घबराएं नहीं, इसके लिए SPF युक्त नेलपेंट लगाने की ज़रूरत नहीं..लोशन ही काफी है।

5. कान- सामने और पीछे


एक कूल हैट आपके स्कैल्प और चेहरे को भले बचा ले लेकिन कान फिर भी बाहर रह जाते हैं इसलिए यहाँ SPF लगाना बिल्कुल न भूलें।

ears-spf

6. गर्दन पर


अगर आप ये सोचकर यहाँ SPF नहीं लगातीं कि आपके घने बाल इसे सुरक्षित रखेंगे तो आप गलत हैं। एक पोनी या बन (bun) सारा आइडिया ड्रॉप कर देता है और आपकी गर्दन का रंग सांवला पङ जाता है इसलिए यहाँ भी SPF की ज़रूरत है।

images: shutterstock.com
Published on Jun 30, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about