10 Situations जब आप ज़रूर जायें gynaecologist के पास | POPxo

10 Situations जब आप ज़रूर जायें gynaecologist के पास

Riwa Singh

Writer, Hindi, POPxo

अपने lady-bits की जाँच करवाना हमारे लिए थोङा अटपटा हो जाता है इसलिए हम gyno से मिलने से आये दिन कतराते हैं। पर कुछ situations ऐसे हैं जिनमें हम अपने gynaecologist को avoid नहीं कर सकते। अपने gynaecologist से appointment सिर्फ pregnancy और  natal check-ups तक सीमित न रखें। जानें, कब अपना appointment fix करवाना है…


1. Period की समस्या


अगर आप अनियमित periods से परेशान हैं, periods short intervals में आने लगे हैं या flow बहुत ज़्यादा  हो गया है जिससे आप आलसी हो जाती हैं, दर्द से परेशान रहती हैं और कमज़ोरी महसूस करती हैं तो appointment का समय आ गया है। ये problems thyroid issues से लेकर stress और diet से संबंधित हो सकते हैं। अगर आप menopause feel कर रही हैं तो भी doctor की सलाह ज़रूर लें।

gynaecologist 1, 10 Situations जब आप ज़रूर जायें gynaecologist के पास | POPxo, gynaecologist


2. Abdominal parts में pain


Periods के दौरान endometriosis से असहनीय दर्द होता है जबकि तेज़ और अचानक उभरा दर्द  ovarian cyst का सूचक है। ऐसे ही abdomen में लगातार होने वाला dull ache ovarian fibroid का इशारा करता है;  तो अगर आप किसी भी दर्द से परेशान हैं तो तुरंत जाँच करवायें, हो सकता है आपको कुछ न हो या फिर इन तीनों में से कोई एक हो। पहले जाँच, न आये आँच!


3. Itching जहाँ आप scratch न कर सकें


ये embarrassing है पर जितना आप समझती हैं उससे कहीं ज़्यादा common है। अगर आप vaginal itching या जलन से परेशान हैं तो ignore न करें, ये आपको super-uncomfortable बना सकता है क्योंकि आप आते-जाते वहाँ scratch नहीं कर सकतीं। ये UTI, yeast या bacterial infection या फिर STDs के लक्षण हो सकते हैं। इसे हल्के में लेना भारी पङ सकता है।

gynaecologist 2, 10 Situations जब आप ज़रूर जायें gynaecologist के पास | POPxo, gynaecologist


4.  सब ठीक तो है?


अगर आप sexually active हैं तो आपके लिए routine visits और भी ज़रूरी हैं ताकि आप ये ensure कर सकें कि आप ठीक हैं (Thank God!)। अपने हर sexual partner के साथ आप में HPV (Human papillomavirus) से contact होने के chances बढ जाते हैं जिससे cervical infection और cancer का खतरा होता है। जितने ज़्यादा partner उतनी ज़्यादा tension! इस tension से निज़ात पाने के लिए नियमित Pap smear (यह एक प्रकार की जाँच है) बेहतर विकल्प है, ताकि आप जान सकें कि सब ठीक तो है न।


5. Painful Sex


अगर sex आपको सुख और आनंद से कहीं अधिक दर्द और तकलीफ़ दे रहा है तो appointment fix करने में देरी न करें। Painful sex में soreness से लेकर pelvic region  में तीव्र दर्द की स्थिति बनती है जिसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे – vaginal dryness, uterine fibroids या infections। आपकी gynaecologist इसके लिए आपको कुछ tests suggest करेंगी।


6. मुँहासे और hormonal issues


लंबे समय से चले आ रहे या अचानक अधिक संख्या में निकलते मुँहासे हों या unexpected areas में उगते हुए बाल या फिर वज़न का अचानक घटना या बढना, irregular periods और बालों का excess झङना, ये सभी hormonal irregularities के लक्षण हैं। कारण PCOS/PCOD से लेकर thyroid problem कुछ भी हो सकता है। ऐसे में medical treatment ज़रूरी है।

gynaecologist 4, 10 Situations जब आप ज़रूर जायें gynaecologist के पास | POPxo, gynaecologist


7. अनियमित discharge


प्रकृति ने vagina को सवच्छ रखने के लिए अनोखी प्रक्रियाएँ बनायी हैं - discharge उसे साफ और स्वस्थ रखने के विभिन्न तरीकों में से एक है। Discharge की thickness monthly cycle में समयानूसार बदलती रहती है, पर अगर discharge का रंग पीला, grey या हरा है और उससे दुर्गंध आती है तो यह bacterial या yeast infection हो सकता है। इसके साथ खुजली और जलन के भी chances हैं जिसका जल्द से जल्द इलाज होना चाहिए।


8. शौच के दौरान bowels में दर्द


अगर आप pressure को थोङा भी control नहीं कर पाती हैं और आपको bowel (abdominal, intestinal area) movements में कोई परेशानी है तो ये pelvic floor problem हो सकता है, कारण – pelvic region की weak muscles जो अक्सर बच्चे को जनने के बाद कमज़ोरी के कारण होता है। इसके लिए आपकी practitioner आपको Kegel exercises की सलाह देंगी।

gynaecologist 3, 10 Situations जब आप ज़रूर जायें gynaecologist के पास | POPxo, gynaecologist


9. कोई गाँठ या सूजन तो नहीं


अगर आपको breast में कोई सूजन  या गाँठ मिलती है तो ये बहुत-सी बीमारियों का कारण बन सकता है। अपने सभी काम छोङें और check-up के लिए जायें। घबराने की ज़रूरत नहीं है, सभी प्रकार के गाँठ  cancerous नहीं होते, अधिकतर cysts होते हैं या फिर infection और hormones की अनियमितता से हो जाते हैं इसलिए doctor से मिलने से पहले panic न हों।


10.  बस ऐसे ही


अगर आप बिल्कुल fit & fine हैं और कोई health problem नहीं है तो भी साल में एक बार routine check-up के लिए जाना चाहिए ताकि आप निश्चिंत हो सकें कि सब ठीक है, कोई problem नहीं है।

 
Published on Apr 29, 2015
home messages notifications search hamburger menu
POPxo uses cookies to ensure you get the best experience on our website More info

Just Another Step!

SIGN IN TO POPxo WORLD

to see what other girls are talking about